Health

जिला महिला अस्पताल के शौचालय के डस्टबिन में मिला नवजात का शव, मचा हड़कंप


-डस्टबिन से शव लेकर बरामदे में पहुंचा कुत्ता,सीएमएस ने तीन सफाई कर्मियों को दिया नोटिस
-कोतवाली में एफआईआर दर्ज करने के लिए दी गई तहरीर 
महराजगंज टाइम्स ब्यूरो
:- जिला महिला अस्पताल के शौचालय के डस्टबिन में अज्ञात नवजात शिशु का शव मिलने से सनसनी मच गई। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके द्विवेदी ने इस मामले में तीन सफाई कर्मियों को नोटिस जारी किया है। कोतवाली में केस दर्ज करने के लिए तहरीर दी गई है। अस्पताल के सभी सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की जांच कर यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि शिशु के शव को किसने फेंका। 
दिल दहला देने वाली यह घटना मंगलवार को उस समय सामने आई जब जिला महिला अस्पताल के डस्टबिन में फेंके गए शिशु के शव को एक कुत्ता मुंह में दबोच कर बरामदा में पहुंच गया। कुत्ते के मुंह में नवजात शिशु का शव देख चीख-पुकार मच गई। इससे अस्पताल कर्मी सकते में आ गए। कुत्ते को दौड़ा कर उसके मुंह से शिशु के शव को कर्मियों ने अपने कब्जे में लिया। पोस्टमार्टम के लिए मर्चरी में भेज दिया। 
सोमवार को जिला अस्पताल में दो मृत बच्चे पैदा हुए थे
जिला महिला अस्पताल में सोमवार को चार नार्मल डिलेवरी हुई थी। इसमें दो नवजात मृत पैदा हुए थे। पहला मृत नवजात दोपहर 2.50 बजे तथा दूसरा रात नौ बजे पैदा हुआ था। अस्पताल प्रशासन का दावा है कि यह दोनों शव लेकर परिजन चले गए थे। लेकिन यह मृत नवजात कहां से आया, जांच का विषय है। अस्पताल में यह घटना जैसे ही उजागर हुई तो हड़कंप मच गया। एक कुत्ता शौचालय के डस्टबिन में फेंके गए नवजात का शव मुंह में दबाकर बाहर निकल रहा था। इसी बीच लोगों की नजर पड़ी तो उन्होंने शोर मचाते हुए कुत्ते को घेर लिया। कुत्ता अपनी जान बचाते हुए शव का छोड़कर भाग गया।घटना के बाद वार्ड में भर्ती रोगी और तीमारदारों की भीड़ लग गई। देर रात मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके द्विवेदी मौके पर पहुंच गए। ड्यूटी में तैनात होमगार्ड, स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त की। शौचालय की जांच की गई तो जिसमें नवजात के शव को लपेटकर फेंका गया रद्दी कपड़ा और ग्लव्स बरामद किया गया। सदर कोतवाल रवि राय ने बताया कि तहरीर के आधार पर जांच की जा रही है। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
सुराग ढूंढने के लिए खंगाला गया सीसीटीवी फुटेज 
जिला महिला अस्पताल में नवजात का शव फेकने का मामला सामने आने पर मंगलवार की सुबह सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके द्विवेदी, डा. एवी त्रिपाठी सहित अन्य चिकित्सक मौजूद रहे। फुटेज में कुछ युवक व महिला पर संदेह होने पर उसके फुटेज को आगे-पीछे कर पहचान की कोशिश की जा रही है। सीएमएस डॉ. एके द्विवेदी ने बताया कि जिला महिला अस्पताल के शौचालय के डस्टबिन में किसी अज्ञात परिजन ने मृत नवजात का शव फेक दिया है। इस मामले में अज्ञात स्वजन के विरुद्ध प्राथमिकि दर्ज करने लिए कोतवाली में तहरीर दी गई है। इसके अलावा सफाई कर्मी शीला, जाहिदा व ज्ञानती को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : एसीएमओ व नायब तहसीलदार का अल्ट्रासाउण्ड केंद्रो पर छापा, दो सील, संचालकों में मचा हड़कंप