Maharajganj

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के निवेश लक्ष्य में वृद्धि,महराजगंज प्रमुख औद्योगिक जिलो में शीघ्र होगा शामिलःदेश दीपक वर्मा


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 छात्र उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन जवाहरलाल नेहरू पीजी कॉलेज महराजगंज के सभागार में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व एम्स गोरखपुर की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष देश दीपक वर्मा (सेवानिवृत्त आईएस) ने उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में देश भर से बेहद सफलतापूर्वक निवेश आकर्षित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि आज प्रदेश में निवेश लक्ष्य को घटाने के बजाय बढ़ाना पड़ रहा है। इसका परिणाम है कि जो लक्ष्य पूर्व में 10 लाख करोड़ रखा गया था, आज वह बढ़कर 25 लाख करोड़ से ऊपर पहुंच गया है। उन्होंने महराजगंज को भी सफल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के लिए बधाई दिया और आशा व्यक्त की जनपद शीघ्र ही प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक जिलों में शामिल होगा।  मुख्य अतिथि ने कहा कि पूर्व में शिक्षा पद्धति सरकारी नौकरी उन्मुख थी।मंगलवार को सरकार इस स्थिति को बदलने का प्रयास कर रही है। सरकार का लक्ष्य युवाओं में अपने स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करना है ताकि युवा नौकरी खोजने के बजाय नौकरी देने में सक्षम हो सकें। उन्होने कहा कि हमे मैकाले की शिक्षा पद्धति से निकलने की आवश्यकता है ताकि हमारे युवा बाबू बनने की सोच से निकल सकें। उत्तर प्रदेश इस दिशा में शानदार प्रयास कर रहा है। वर्तमान सरकार ने 25 क्षेत्रों में नई औद्योगिक नीति लेकर आयी है जिससे उद्योग लगाना काफी आसान हो गया है। इससे निश्चित रूप से प्रदेश में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। हमारे युवाओं को पारंपरिक शिक्षा से अलग हटकर खुद के कौशल विकास द्वारा नए अवसरों के लिए स्वयं को तैयार करना होगा। यदि वे ऐसा कर पाते हैं तो उन्हें नियोक्ताओं के पीछे नहीं दौड़ना होगा बल्कि नियोक्ता उनके पीछे दौड़ेंगे। एम्स गोरखपुर का उदाहरण देते हुए मुख्य अतिथि ने बताया कि जब एम्स में सामान्य पदों के लिए भर्ती निकाली जाती है तो आवेदनों की भरमार होती है लेकिन जब नर्स या किसी अन्य विशेष कौशलयुक्त पद की भर्ती निकाली जाती है, तो अभ्यर्थी कम पड़ जाते हैं। इसलिए जरूरत स्किल डेवलपमेन्ट की है।
  उन्होंने कहा कि विदेशों में स्वरोज़गार को काफी सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। यही कारण है कि अच्छे पदों पर लंबे समय तक काम करने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग अपने स्टार्टअप्स खोलते हैं। सरकार स्वयं को व्यापार से निकाल रही हैं और भविष्य निजी क्षेत्र आधारित अर्थव्यवस्था का है जिसमे स्टार्टअप की भूमिका बेहद अहम है। इसलिए युवाओं के पास असीम संभावनाएं हैं। आवश्यकता उनका लाभ उठाने की है। उन्होंने अंत मे युवाओं से कहा कि वर्तमान सरकार ने उद्योगों के लिए बेहतर वातावरण का निर्माण किया  है। आप लोग भी इसके लिए खुद को तैयार कीजिए। इसके बाद मुख्यमंत्री उ.प्र. का उद्यमियों व निवेशकों के नाम वीडियो संदेश और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 पर आधारित लघु फ़िल्म का प्रदर्शन किया गया। इससे पूर्व ए.सी.ई.ओ. गीडा जे.पी. गुप्ता व क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार सिंह ने भी उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के संदर्भ में किये गए प्रयासों और उसमें मिली सफलता का उल्लेख किया। दोनों वक्ताओं ने युवाओं को देश की प्रगति में भागीदार बनने और स्वरोजगार को अपनाने पर जोर दिया। मुख्य विकास अधिकारी  गौरव सिंह सोगरवाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए जनपद में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के तहत प्राप्त उपलब्धियों से अवगत कराया और कहा कि अपना उद्यम लगाने और उसके सफल होने पर जो संतोष प्राप्त होता है उसको शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। नौकरी के अपने लाभ हैं लेकिन वे सीमित हैं जबकि अपना उद्यम शुरू करने में असीम संभावना है। एक उद्यमी अपने विकास के साथ-साथ पूरे समाज और देश के विकास में योगदान देता है। अतिथियों का स्वागत प्राचार्य दिग्विजयनाथ पांडेय ने किया। उन्होंने कार्यक्रम की समाप्ति पर सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र भेंट कर उनको धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रशान्त पांडेय ने किया। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मो. जशीम, जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी और महाविद्यालय के शिक्षकगण व छात्र/छात्राएं उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें : सीओ की विवेचना में झूठा निकला एससीएसटी एक्ट व युवती के अपहरण का मामला, जुर्म खारिज