Education

कॉर्पोरेट घराने ने बढ़ाया सामाजिक उत्तरदायित्व का हाथ, संवर गई प्राइमरी विद्यालय की सूरत

 

टाटा कंपनी की संस्था ने सीएसआर फंड से दिये थे 45 लाख ₹

महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- टाटा की संस्था एआईएसएपीएस ने अपने समाजिक उत्तरदायित्व का हाथ बढ़ाते हुए जिला प्रशासन को 45 लाख रूपया उपलब्ध कराया था। जिलाधिकारी अनुनय झा ने सीएसआर फंड के इस धनराशि को चौक क्षेत्र के दो परिषदीय विद्यालयों को वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी से युक्त कराने के लिए प्लान तैयार कराया। डीएम के निर्देशन में एडीएम डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने डूडा को दोनों स्कूलों के रिनोवेशन की जिम्मेदारी दी थी। इसमें से नगर पंचायत चौक के प्राथमिक विद्यालय छावनी रोड की मुकम्मल तस्वीर बदल गई है। विद्यालय के अंदर होटल व मॉल की तरह टायलेट बनाए गए हैं अत्याधुनिक किचन है। बैठने की व्यवस्था से लेकर लाइब्रेरी व अन्य सभी इंतजाम इस विद्यालय को विश्वस्तरीय बना रहे हैं। इस विद्यालय को देख लोग यह कहने से नहीं चूक रहे हैं कि सरकारी स्कूल में अगर इस तरह की व्यवस्था हो तो उन्हें अपने बच्चों को कान्वेंट स्कूलों में दाखिला कराने के लिए धक्का नहीं खाना पड़ेगा।

सभी कंपनियां अपने कारपोरेट सोशल

 रिस्पॉन्सिबिलिटी(सीएसआर) फंड से धनराशि ऐसे समाजिक कार्यो के लिए जारी करती हैं जिससे लोगों का जीवन स्तर बेहतर हो सके। टाटा की संस्था एआईएसएपीएस ने 45 लाख रूपया जिला प्रशासन को मुहैया कराया था। इस धनराशि से जिला प्रशासन ने चौक क्षेत्र के कम्पोजिट विद्यालय सोनाड़ी खास व प्राथमिक विद्यालय चौक छावनी में वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मुहैया कराने का कार्य शुरू किया। इसमें से एक प्राथमिक विद्यालय छावनी रोड रिनोवेशन के बाद संवर चुका है। जिसे देख लोग चौंक जा रहे हैं। यह मानने का तैयार नहीं हो रहे हैं कि यह प्राइमरी स्कूल है। 

वुड फर्निशिंग, पीवीसी,फॉल्स सीलिंग ने बढ़ाई रौनक

प्राथमिक विद्यालय छावनी रोड को विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधाओं से युक्त कराने के लिए इसकी दीवारों पर वुड फर्निशिंग कराई गई है। छत की अत्याधुनिक फॉल्स सीलिंग लगी है। इसके अलावा कम्प्यूटर, इंट्रैक्टिव पैनल, स्मार्ट क्लास, फर्नीचर आदि सुविध मुहैया कराकर दोनों विद्यालयों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया गया है।

19 पैरामीटर पर संवारा गया है विद्यालय

प्राथमिक विद्यालय छावनी रोड चौक बाजार को 19 पैरामीटर पर संवारा गया है। इसमें पेय जल की सुविधा, ब्लैक बोर्ड की सुविधा, फर्नीचर की सुविधा, शौचालय, नल जल की सुविधा, रंगाई पुताई, साइंस लैब, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब शामिल हैं। लाइब्रेरी बहुत बेहतर बनी है। इस विद्यालय में सभी सुविधाएं विद्यालय में मौजूद हैं जो कान्वेंट में भी नहीं होती। डीएम अनुनय झा ने बताया कि सीएसआर फंड की मदद से चौक में दो विद्यालयों को वैश्विक स्तरीय बनाया जा रहा है। कुछ निर्माण के साथ कई अनेक अत्याधुनिक कार्य कराए जा रहे हैं। एक विद्यालय बन कर तैयार है। दूसरा भी जल्द तैयार हो जाएगा। 

नगर पंचायत चौक की की बदल रही तस्वीर

नगर पंचायत चौक में प्राथमिक विद्यालय छावनी रोड इकलौती सरकारी संस्था नहीं है जिसे अत्याधुनिक रूप से संवारा गया है। नगर पंचायत चौक का कार्यालय, स्टेडियम, तीन-चार पार्क, दो चौराहों को प्रशासन ने बेहतर ढंग से संवारा है। चौक बाजार में अत्याधुनिक ऑडिटोरियम बनाने का भी प्रस्ताव है। तीस करोड़ की लागत से चौक-सोनाड़ी मार्ग का चौड़ीकरण किया जा रहा है। आने वाले दिनों में चौक नगर पंचायत विकास का मानक बन सकता है। 

जिलाधिकारी अनुनय झा ने बताया कि टाटा की संस्था एआईएसएपीएस के सीएसआर फंड से चौक क्षेत्र के दो परिषदीय विद्यालयों को अत्याधुनिक बनाया जा रहा है। इसमें से प्राथमिक विद्यालय चौक छावनी को वर्ल्ड क्लास अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो चुका है। स्मार्ट क्लास रूम, साइंस लैब, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब के साथ ही अन्य सुविधाएं छात्रों को मुहैया होंगी। 
 

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को लेकर नगर के विद्यालय में चार दिन की छुट्टी, देखें आदेश