Politics

महराजगंज नगर पालिका: अध्यक्ष के लिए कई प्रत्याशियों का उछला नाम, भाजपा से तीन नामों पर चर्चा, जानें कौन-कौन प्रत्याशी लड़ सकते हैं चुनाव


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- 
नगर निकाय चुनाव के लिए अध्यक्ष पद का आरक्षण जारी होने के बाद महराजगंज पालिका में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। अनुसूचित जाति के लिए अध्यक्ष सीट आरक्षित होने के बाद शहर के चौपालों पर यह चर्चा जारी है कि इस बार चुनावी समर में कौन-कौन उतरेगा। इसको लेकर कयासबाजी शुरू है। सभी राजनैतिक दल का टिकट बंटवारे का अपना फार्मूला है लेकिन प्रत्याशियों की पहुंच व सक्रियता के आधार पर वोटर कई नामों पर अपनी राय रख रहे हैं और यह भी बता रहे हैं कि किसकों किस आधार पर टिकट मिलेगा। सबसे अधिक चर्चा रूलिंग पार्टी भाजपा के संभावित उम्मीदवारों पर टिकी है। जन चर्चा के मुताबिक महराजगंज टाइम्स हर नगर निकाय के उन संभावित प्रत्याशियों की जानकारी व चुनावी समीकरण अपने पाठकों तक पहुंचाएगा। शुरूआत जिला मुख्यालय की नगर पालिका महराजगंज से की जा रही है। 
भाजपा से मेवालाल, सिनोद व सदर विधायक की पत्नी सुनीता कन्नौजिया के नाम पर अधिक चर्चा

केन्द्र व प्रदेश में भाजपा की सत्ता है। नगर पालिका में भी मौजूदा समय में भाजपा के ही चेयरमैन कृष्ण गोपाल जायसवाल हैं। पर आरक्षण की वजह से इस बार कृष्ण गोपाल जायसवाल चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। हालांकि पांच साल से वह नगर क्षेत्र के अलावा विस्तारित क्षेत्र में सक्रिय रहे। यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि अगर सीट अनारक्षित या पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित होगी तो कृष्ण गोपाल को जीत से कोई रोक नहीं सकता लेकिन आरक्षण ने इस चर्चा पर विराम लगा दिया है। अनुसूचित वर्ग के लिए सीट आरक्षित होने पर शहर में भाजपा के संभावित उम्मीदवारों का नाम चौपालों पर सामने आने लगा है। इसमें एक नाम मेवालाल का भी है। इनके बारे में बताया जा रहा है कि यह सांसद व केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के करीबियों में शामिल हैं। आरएसएस से भी जुड़े हैं। नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव भी लड़ चुके हैं और दूसरे नंबर पर रहे थे। ऐसे में उनके नाम पर भाजपा विचार कर सकती है। चर्चा में एक नाम सिनोद कुमार भी सामने आ रहा है।वह सदर विधायक के करीबियों में गिने जा रहे हैं। पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता हैं। ऐसे में टिकट मिलने पर वह भी चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया की पत्नी व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता कन्नौजिया का भी नाम सोशल मीडिया पर सामने आ रहा है। हालांकि इसको लेकर सदर विधायक व उनकी पत्नी का कोई बयान नहीं आया है। कुछ समर्थक उनके नाम को अध्यक्ष पद के लिए पेश कर रहे हैं। उनके पास अनुभव है। अगर भाजपा उनके नाम पर विचार करेगी तो वह मजबूती से चुनाव लड़ सकती हैं। 
भाजपा छोड़ नगर निकाय चुनाव के लिए सपा की साइकिल पर सवार हुए गणेश

नगर पालिका महराजगंज में अध्यक्ष पद के संभावित प्रत्याशियों में एक नाम गणेश प्रसाद का भी है। जवाहर लाल नेहरू पीजी कॉलेज के अध्यक्ष रह चुके गणेश प्रसाद भाजपा से जुड़े थे। वह राजनीति में आने के बाद काफी सक्रिय भी हैं। भाजपा में नगर अध्यक्ष रह चुके गणेश प्रसाद नगर निकाय चुनाव में पार्टी से टिकट मिलने पर संशय देख शुक्रवार को सपा में शामिल हो गए। सोशल मीडिया पर सपा के बैनर तले अध्यक्ष पद की दावेदारी को लेकर उनका पोस्टर भी वायरल हो गया। अनुसूचित वर्ग के प्रभावशाली नेता में शामिल गणेश के सपा में शामिल होने से उनके साथ एमवाई फैक्टर भी जुड़ने का अंदेशा है। कयास लगाया जा रहा है कि सपा से टिकट मिलने पर गणेश प्रसाद नगर निकाय चुनाव में प्रतिद्वंदियों को तगड़ी फाइट देंगे।
---------- 
कांग्रेस से चंद्रजीत भारती के नाम पर सियासी चौपाल में चर्चा 

नगर पालिका में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर भाजपा के प्रतिद्वंदी दल के प्रत्याशियों पर भी लोगों की नजर है। कांग्रेस से चंद्रजीत भारती के नाम की चर्चा है। चंद्रजीत भारती गैस एजेंसी संचालक हैं। पहले भी वह भाजपा प्रत्याशी को हरा कर नगर पालिका अध्यक्ष चुने गए थे। इस बार आरक्षण की घोषणा के बाद उनका नाम तेजी से सियासी चौपालों में सामने आ रहा है। 
प्रफुल्ल कुमार की दावेदारी पर भी लोगों की निगाह

नगर निकाय चुनाव में अध्यक्ष की दावेदारों में प्रफुल्ल कुमार का नाम सर्वाधिक चर्चा में है। ड्राई क्लिनर्स पेशा से जुड़े प्रफुल्ल कुमार बेहद शालीन, स्वच्छ छवि व  मिलनसार प्रकृति के हैं। पढ़े लिखे भी हैं। सोशल मीडिया की हलचल देख लोग यह कयास लगा रहे हैं कि प्रफुल्ल चुनाव अवश्य लड़ेंगे। शालीन छवि होने की वजह से प्रफुल्ल की सभी वर्ग के वोटरों में अच्छी पैठ है। देखना दिलचस्प होगा कि सियासी चौपालों पर लोगों की भविष्यवाणी को राजनीतिक पार्टियां किस नजर से देख रही हैं। किसके नाम पर मुहर लगाएंगी। जनता नगर निकाय में किसको अपना रहनुमा चुनती है।
चुनाव मैदान में अपनी पत्नी को उतार सकते हैं निर्मेष मंगल
सदर क्षेत्र में निर्मेष मंगल का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। बसपा व सपा से विधानसभा का चुनाव लड़ चुके निर्मेष मंगल हमेशा दूसरे नंबर पर रहे हैं। डेढ़ दशक से अधिक समय से वह राजनीति में सक्रिय हैं। उनके पक्ष में लोगों की सहानुभूति भी रहती है। अभी उन्होंने अपना पत्ता नहीं खोला है लेकिन चौपालों पर यह कयास लगायी जा रही है कि निर्मेष मंगल नगर पालिका के चुनाव में अपनी पत्नी को उतार  नगर में चुनाव को त्रिकोणीय मुकाबला बना सकते हैं।
आम आदमी पार्टी ने भी खोला पत्ता 
एमसीडी चुनाव में भारी जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी की सत्ता दिल्ली व पंजाब में है। गुजरात चुनाव में भी वह चर्चा में रही। दिल्ली में जीत से कार्यकर्ता उत्साहित हैं। व्यापारी नेता, आंदोलनकारी व आप के जिले में प्रमुख चेहरा पशुपतिनाथ गुप्ता ने सोशल मीडिया के माध्यम से नगर पालिका चुनाव में डॉ. एलवी प्रसाद को अध्यक्ष पद का प्रत्याशी घोषित किया है। बीएससी व बीएमएस डिग्रीधारी डॉ. एलवी प्रसाद मेडिकल क्षेत्र के अलावा समाजसेवा में आगे रहते हैं। अब देखना यह है कि महराजगंज नगर पालिका के वोटर किस उम्मीदवार के हाथ में अपनी नुमाइंदगी की बागडोर सौंपेंगे।

 

यह भी पढ़ें : सिसवा में भाजपा प्रत्याशी प्रेमसागर पटेल को झटका, सगा भांजा हुआ सपा में शामिल

Comments (0)

Leave a Comment

Related News