Education

ब्रेकिंग न्यूज़ : सरहद पर उज्बेकिस्तान की महिला अरेस्ट... इंडियन करेंसी के साथ अमेरिकी डॉलर बरामद, नेपाल से उज्बेकिस्तान भागने की फिराक में थी

 

भारत नेपाल के सोनौली सीमा पर तैनात इमिग्रेशन विभाग की टीम ने उज्बेकिस्तान की महिला को फर्जी कागजातों के साथ गिरफ्तार किया है । सुरक्षा एजेंसियों ने विदेशी महिला की जांच तो उसके पास पासपोर्ट नही था और न ही भारत मे रहने का वीसा बरामद हुआ । उज्बेकिस्तानी महिला फर्जी कागज़ातों के साथ चोरी छिपे भारत से नेपाल भागने के फिराक में थी । पुलिस ने हिरासत में लिए विदेशी महिला के खिलाफ 14 विदेशी अधिनियम एक्ट समेत कई धाराओ में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज रही है ।


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो : भारत नेपाल की सौनौली सीमा पर एक उज़्बेकिस्तान महिला को अवैध रूप से नेपाल जाने के पहले उस वक्त गिरफ़्तार किया जब विदेशी महिला भारत से नेपाल अवैध रूप से जाने का प्रयास कर रही थी। सोनौली पुलिस के मुताबिक इस महिला के पास से न ही पासपोर्ट पाया गया है और न ही कोई भी वैध काग़ज़ात। सुरक्षा एजेंसियों ने जब उज्बेकिस्तान महिला Shokhsanam(31) से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह ओमान में काम करती थी जहां उसको एक और उज्बेकिस्तान की महिला हयात मिली और उसने बताया कि भारत में काम करने के अच्छे पैसे मिलेंगे जिसके बाद वह पैसे की लालच में भारत आने को तैयार हो गई क्योंकि उज़्बेकिस्तान से भारत के लिए वीजा बड़ी मुश्किल से मिलता है इसलिए वह श्रीलंका गई और वहां से नेपाल आई जिसके बाद वह नेपाल से भारत 20 फरवरी 2022 में आ गई । सबसे पहले वह दिल्ली एक फ्लैट में रही जहां उसका उज्बेकिस्तान के अंदर प्रयोग करने वाला पासपोर्ट रख लिया गया और उसे कूट रचित तरीके से बना हुआ भारतीय दस्तावेज दे दिया गया जिसके बाद उसे चंडीगढ़ भेज दिया गया । 

इंडियन करेंसी के साथ साथ अमेरिकी डॉलर भी हुआ बरामद

पकड़ी गई उज्बेकिस्तान की महिला ने बताया कि पासपोर्ट वापस नहीं पाने की सूरत में वह नेपाल के रास्ते उज्बेकिस्तान जाने का प्लान बनाया और चंडीगढ़ से टैक्सी के सहारे सोनौली सीमा पर पहुंची जहां उसे इमीग्रेशन के अधिकारियों ने पकड़ लिया उसके पास से भारतीय मुद्रा में 500 के 46 नोट और 270 अमेरिकी डॉलर और एक हरे रंग वाला उज्बेकिस्तान पासपोर्ट जो सिर्फ केवल उज्बेकिस्तान के अंदर ही मान्य है साथ ही साथ कूट रचित तरीके से भारतीय दस्तावेज भी बरामद हुआ जिसके बाद पुलिस ने इमीग्रेशन के तहरीर पर पकड़े गए उज्बेकिस्तान ही महिला के खिलाफ 14 विदेशी अधिनियम एक्ट के समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है रही ।

इस संबंध में नौतनवा क्षेत्राधिकारी अनुज सिंह ने बताया कि कल एक उज्बेकिस्तान की महिला को इमिग्रेशन विभाग की टीम ने पकड़ा है। इमिग्रेशन विभाग की ओर से तहरीर मिला है सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : दी पैरामाउंट एकेडमी में हुआ तीन दिवसीय वार्षिक खेल का आयोजन

Comments (0)

Leave a Comment

Related News